Friday, November 10, 2023

विवाह योग्य युवक के मन में अपने लिए योग्य कन्या के सन्दर्भ में विचार :-

वो एक लड़की जो मेरी लाइफ में आएगी

वो एक लड़की जो मेरी लाइफ में आएगी।

जिनधर्म की श्रद्धा संस्कार साथ लाएगी।

वो एक लड़की जो मेरी लाइफ में आएगी।।


उसकी सुन्दरता सभी के मन को भाएगी।

उसकी आवाज कानों में घुल जाएगी।।

उसकी बातें दिल को छू जाएगी।

उसकी हंसी मुझे खुश कर जाएगी।।

वो एक लड़की जो मेरी लाइफ में आएगी।


परिवार में सबकी लाडली होगी वो।

सबकी खुशी में ही अपनी खुशी चाहेगी।।

मेरे माता-पिता की बहु नहीं, बेटी बनकर आएगी।

कोई अवगुण नहीं होगा उसमें, 

अवगुण देखने वालो को भी गुणी नजर आएगी।।

वो एक लड़की जो मेरी लाइफ में आएगी।


पता नहीं वो लड़की होगी या परी, या किसी स्वर्ग की देवी।

मेरे जीवन के हर-पल को खुशियों से भर जाएगी।।

मेरे आस-आस दुःख का सायां भी न होगा उसके आने के बाद।

हम दोनों के प्यार के गीत पूरी दुनियां गाएगी।।

वो एक आदर्श बेटी, आदर्श बहु, आदर्श मां कहलाएगी।

मेरे परिवार में बहुत से खुशियां लाएगी।।

वो एक लड़की जो मेरी लाइफ में आएगी।


त्यौहारों को बुद्धि और विवेक से मनाएगी।

पैसा बर्बाद न करके सदुपयोग में लाएगी।।

हर त्यौहार स्व-पर कल्याण के लिए मनाएगी।

सही-गलत का निर्णय वो स्वयं कर पाएगी।।

वो एक लड़की जो मेरी लाइफ में आएगी।


मेरी हर गलती पर मुझे प्यार से समझाएगी।

मेरे गुस्सा होने पर प्यार से मनाएगी।।

मैं जब चिन्ता में रहूंगा, 

वो जिनवाणी की लोरियां सुनाएगी।

जब में रोऊंगा वो मुझे गले लगाएगी, 

और जब में हसूंगा, 

तो खुशी से उसकी आंखें भर आएगी।।

वो एक लड़की जो मेरी लाइफ में आएगी।


हर-समय, हर-पल मुझे खुश रहना सिखाएगी।

दुनियां के दिखावे से भगाकर,

प्यार की अपनी एक अलग दुनियां में ले जायेगी।।

जब मेरा अंतिम समय आएगा तो मुझे गोद में लिटाएगी।

रोने के बजाय मुझे भेद-विज्ञान कराएगी।।

अंत में मेरा समाधिमरण कराकर, 

खुशी से मेरा मृत्यु-महोत्सव मनाएगी।।

वो एक लड़की जो मेरी लाइफ में आएगी।।

No comments:

Post a Comment